Friday, January 8, 2016

तामोर पिंगला वन्‍यजीव अभयारण्‍य, सरगुजा (Tamor Pingla Wildlife Sanctuary,Sarguja)

तामोर पिंगला वन्‍यजीव अभयारण्‍य, उत्‍तरप्रदेश की सीमाओं से लगे सरगुजा जिले में स्थित है। इस अभयारण्‍य का नाम तामोर हिल और पिंगला नल्‍ला के नाम पर रखा गया है। वे इस क्षेत्र के प्राचीन और महत्‍वपूर्ण विशेषताओं वाले स्‍थल है। मोरन नदी, इस अभयारण्‍य से होकर बहती है और गोविंद वल्‍लभ पंत सागर जलाशय में मिलती है।
यह अंबिकापुर से 100 किमी. की दूरी पर स्थित है और सूरजपुर से 35 किमी. उत्‍तर में स्थित है। यह अभयारण्‍य 608.55 वर्ग किमी. के क्षेत्रफल में फैला हुआ है जहां कई प्रकार के वृक्ष पाएं जाते है। पिम्‍परी यहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन है। इस क्षेत्र में प्रॉपर कम्‍यूनिकेशन का अभाव है। दक्षिण सरगुजा वन प्रभाग के अंर्तगत गुही और बिहारपुर पर्वतमालाएं आती है।
मिश्रित पर्णपाती वन, अभयारण्‍य पर हावी होते है। साल और बेंत के वृक्ष सबसे ज्‍यादा यहां पाएं जाते है। बाघ, तेंदुआ, भालू, सांभर हिरन, नीले बैल, चीतल, जंगली भैंस और कई अन्‍य जानवर यहां पाएं जाते है। कई प्रकार के पक्षी और सरीसृप भी इस क्षेत्र में देखे जा सकते है।
जून से नबंवर तक का दौर, इस अभयारण्‍य की सैर के लिए सबसे अच्‍छा होता है। झारखंड का रांची और उत्‍तरप्रदेश वाराणसी एयरपोर्ट, यहां के पास पड़ता है। सूरजपुर में यहां का नजदीकी रेलवे स्‍टेशन है। पर्यटक और शोधकर्ता, रामकोला या अंबिकापुर आकर रूक सकते है।

No comments:

Post a Comment