Friday, January 29, 2016

कोरिया

कोरिया जिले, मध्य भारत में छत्तीसगढ़ राज्य के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक जिला है। जिले के प्रशासनिक मुख्यालय बैकुंठपुर है। यह सरगुजा जिले, पूर्व में कोरबा जिले, दक्षिण में मध्य प्रदेश के सीधी जिले के उत्तर में घिरा है, और मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले के पश्चिम में है। जिला छत्तीसगढ़ जिला का अब एक हिस्सा मध्य प्रदेश राज्य में 25 मई 1998 को अस्तित्व में आया।

इतिहास के अनुसार, लिटिल 16 वीं सदी से पहले क्षेत्र के नाम से जाना जाता है। कोरिया ब्रिटिश साम्राज्य की एक रियासत थी; कोरिया जिले के भीतर रखे अन्य रियासत चांग भाकर था। 1947 में भारत की आजादी के बाद, कोरिया और चांग भाकर के शासकों 1 जनवरी 1948 को भारत के संघ को स्वीकार कर लिया और दोनों मध्य प्रदेश राज्य के सरगुजा जिले का हिस्सा बना दिया गया था।


झीलों, नदियों की और कई उच्च पानी के शांत पानी की दृष्टि नीले आकाश के रंग को दर्शाती गिर जाता है और कभी-कभी मँडरा बादलों ओवरहेड आगंतुकों के लिए एक बँध अनुभव देता है। सही अर्थों में प्रकृति का आनंद लेने की इच्छा रखने वाले प्रकृति के सच्चे प्रेमियों के इस छिपे हुए स्वर्ग उन्हें स्वागत करते हैं। कोरिया के पर्यटकों के आकर्षण के कुछ अमृत धारा झरने, रामदहा झरने और गवार घाट झरने हैं।

कोरिया - संस्कृति

तीन समुदाय नृत्य, कर्मा, सैला और शक नृत्य विभिन्न त्योहारों के दौरान जिले में मुख्य रूप से मनाया जाता है। जैसे दीपावली, दशहरा और होली के रूप में भारत के मुख्य त्योहार भी कोरिया जिला में मनाया जाता है। कुछ अन्य त्योहारों में भी इस तरह गंगा दशेरा, चर्ता, नवखे  और सरहुल  के रूप में कोरियाई समुदायों के बीच खास हैं।

कोरिया तक कैसे पहुंचे

कोरिया रेल और सड़क मार्ग से राज्य के प्रमुख शहरों के लिए अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शहर में अच्छी तरह से रेल और सड़क सेवा के माध्यम से जुड़ा हुआ है।

कोरिया यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय

सर्दियों के दौरान मौसम बहुत ही सुखद और पर्यटन स्थलों का भ्रमण प्रयोजनों के लिए आदर्श के रूप में है कोरिया यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय है, सर्दियों के दौरान किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment