Wednesday, March 16, 2016

खुड़िया बांध बिलासपुर (Khudiya Dam Bilaspur)

खुड़िया बांध, बिलासपुर के लोरमी ब्लॉक जो बिलासपुर से 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह प्राकृतिक संसाधनों और सुंदरता के लिए बहोत प्रशंसा के लायक है। बिलासपुर को छत्तीसगढ़ के मुख्य धान का कटोरा माना जाता है। यह भूमि की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ भेंट की है। बिलासपुर में खुड़िया  बांध के सुरम्य सुंदरता, पर्यटकों पर एक जादू सा है। यह आकर्षक प्राकृतिक विविधता के साथ बहोत ही संपन्न है।

बिलासपुर खुड़िया  बांध का दौरा आपका खूबसूरत स्मारकों, असाधारण वन्यजीव, प्रवीणता से नक्काशीदार मंदिरों, महलों, झरने, बौद्ध स्थलों गुफाओं, रॉक पेंटिंग और पहाड़ी पठारों के लिए एक दर्शनीय स्थलों के दौरे मे से एक हैं। यह पूरे छत्तीसगढ़ क्षेत्र के पर्यटन के लिए एक आकर्षक और कई ऐतिहासिक और स्वाभाविक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों के साथ है।

यदि आप प्रसिद्ध खुड़िया बांध बिलासपुर में यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो बिलासपुर छत्तीसगढ़ के पूर्वी भाग में स्थित है। बिलासपुर के कुल क्षेत्र के बारे में वर्ग किमी +६३७७ है। हाल के दिनों में जिले नई बिलासपुर, कोरबा और जांजगीर - चंपा में बांटा गया है।

खुड़िया बांध, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्थित है। यह लोरमी के निकट स्थित है और अपनी आकर्षक वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। मरकत हरी भूमि और प्राकृतिक खड़िया बांध के पानी न केवल बहने पर अपनी दिल को छूने लायक भी है। 

No comments:

Post a Comment